सर्वनाम किसे कहते है ? उसके प्रकार हिंदी में | Sarvanam kise kahate hai | Hindi vayakran

sarvanam kise kahate hai


हेल्लो दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आपका एक नए ब्लॉग मैं जिसने आपको सर्वनाम किसे कहते है ? और उसके भेदों के बारे में पता चलेगा | तो अंत तक इस ब्लॉग को पढ़ते रही और मे शुरू करते हूँ आज का यह ब्लॉग जिसके मकसद कुछ इस प्रकार है  - Sarvanam kise kahate hai , hindi vyakaran, sarvanam kya hai , sarvanam ke bhed hindi main , sarvanam ke prakar hindi main |


इसके अलावा इन्हें भी देख सकते है -

भारत के प्रमुख संविधान संशोधन

विश्व का सामान्य ज्ञान

मानव रोग और उन्हें फ़ैलाने वाले कारक

विश्व के प्रथम महिलाये हिंदी में 

सर्वनाम किसे कहते है ? (Sarvanam kise kahate hai )

जो शब्द संज्ञा के जगह पर इस्तेमाल होते है , उन शब्दों को सर्वनाम कहते है  |  जैसे  की - मैं , हम , वह , वे , तुम आदि | 


उदाहरण के लिए इन वाक्यों को देखिये और अच्छे से जानने की कोशोश कीजिये -
निशा  एक अच्छो लड़की है | निशा हर रोज सुबह बिस्तर को छोड़ देती है , निशा समय पर विद्यालय जाती है
, निशा की दो सहेलिया है , निशा पढाई मैं बहुत अच्छी है  |
इन वाक्यों मैं शब्द ‘निशा ‘ शब्द का बार - बार  आना बोलने और सुनाने वाले को अटपटा सा लगता है , लेकिन इसकी जगह पर हम ऐसे वाक्यों की इस्तेमाल करेंगे जो की प्रभाव डालती हो तो बहुत अच्छा लगता है |

निशा के अच्छी लड़की है , वह हर रोज अपना बिस्तर सुबह जल्दी छोड़ देती है , और वह समय पर अपने विद्यालय जाती है , वह अपने गुरुओ का सम्मान करती है , उसक दो सहेलिया है , वह पढ़ाई में बहुत ही निपूर्ण है |

इन  शब्दों के साथ ‘ वह ‘ शब्द ‘निशा ‘ के स्थान पर प्रयुक्त हुआ है , जिससे वाक्य और प्रभाव डालता है , ‘निशा ‘ शब्द संज्ञा है जिसके स्थान पर वह शब्द का प्रयोग किया गया है |  उससे सत्व्नाम शब्दों का अर्थ है , सबका नाम , यानी की इनका प्रयोग सबके स्सबके लिए होता है | 

                 सर्वमान के भेद 

सर्वनाम के ६ भेद है (Types of sarvanam in hindi ) -

 १ . पुरुषवाचक सर्वनाम -  जिन सर्वनामो से कहने वाले , सुनाने वाले , और देखने वाले , जिसके बारे में , बात करते का बोध होता है , उनके ‘ पुरुष वाचक , सर्वनाम कहते है  |  जैसे की - मैं, हम , आप , वह , वे, तुह , आदि |


पुरुश्वाच्चक सर्वनाम के भेद -

 १ . उतम पुरुष -  जिस सर्वनाम से खुद बात करते का बोध होता है , उसे ‘ उतम पुरुष वाचक कहलाता है  | जैसे की - मैं, मेरा , हम , हमारा , हमने  आदि |


२ . मध्यम  पुरुष -  जिस सर्वनाम से सुनाने वाले का बोध होता है , वह  माध्यम  पुरुष वाचक सर्वनाम है  | जैसे की - तुम , तू , तुम्हारा , आपका , तुम लोग |

३ . अन्य पुरुष -  जिस सर्वनाम से बोले वाले अत सुनाने वाले से भिन्न किसी अन्य पुरुष का बोध होता है उनके अन्य पुरुष वाचक सर्वनाम कहते है  | जैसे की - यह , वह , इ , उसके , उसका , उन्होंने , आदि  |


इसके अलावा इन्हें भी देखे -

Present perfect Tense in Hindi

Present Continuous Tense in Hindi

Present Simple Tense In Hindi

२ . निच्यावाचक सर्वनाम -  

जिस सर्वनाम से किसी निश्चित व्यक्ति या वास्तु का बोध होता है  उसे निश्येवाचक  सर्वनाम कहलाता है  | जैसे की - यह , ये , वह , इसके , उस पर ,आदि  |

३ अनिश्श्येवाचक सर्वनाम -
जिस सर्वनाम शब्दों से किसी निश्चित  वस्तु  या व्यक्ति का बोध न हो उसे ‘ अनिश्येवाचक ‘ सर्वनाम कहलाता है , जैसे की - कुछ , कोई , किसी , ने, किन्ही से, किसी के , आदि |

४ संबंध वाचक सर्वनाम -
जो सर्वनाम शब्द  किसी वाक्य में किस दुसरे सर्वनाम से सबंध बताता है उस सम्बन्धवाचक सर्वनाम कहते है  | 

५ .  प्रशन वाचक सर्वनाम -  

 जिस सर्वनाम शब्दों से प्रशन का बोध होता है , उसे प्रश्न वाचक सर्वनाम कहते है , जैसे की - क्या , कब , कहा ,कैसे , किसने  आदि  |

६ . निजवाचक सर्वनाम -   जिस सर्वनाम शब्दों का प्रयोग अपने लिए होता है , उसे निजवाचक सर्वनाम कहते है , जैसे की - अपना , खुद , अपने -आप  आदि  |

  नोट -    जहा ‘आप ‘ शब्द का प्रयोग सुनाने वाले के लिए किया जाता है , वहा  वह पुरुषवाचक ( माध्यम पुरुष , आदर सूचक ) होता है , लेकिन जहाँ  पर ‘ आप ‘ शब्द का प्रयोग अपने लिए होता है  वहां  निजवाचक होता है  |

१ . आप जयपुर कब जायेंगे | 

२ . मैं अपना सारा काम आप करूंगा | 


किसी सर्वनाम सब्दो में लिंग , भेद नहीं होता है , सामान्यत ,क्रिया के प्रयोग से सर्वनाम के लिंग का ज्ञान हो जाता है , जैसे की - मैं आया , मैं आई , वह पढ़ता है , वह पढ़ती है  |

या पर ‘ अ ‘ और ‘स ‘ वाक्यों में प्रयुक्त ‘मैं ‘ और ‘वह ‘ पुल्लिंग सर्वनाम शब्द है जबकि ‘ ब ‘ और द ‘ क्यों में प्रयुक्त ‘मैं ‘ और वह ‘ स्त्रीलिंग सर्वनाम है  |

सर्वनाम शब्दों में वचन का भेद केवल पुरुषवाचक और निच्येवाचक  सर्वनाम में होअत है  | जैसे की -



एकवचन 

बहुवचन 

एकवचन 

बहुवचन 

मैं 

हम 

तू 

तुम 

वह 

वे 

मेरा 

हमारा 





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu